Saturday, July 13, 2024
Google search engine
Homeदेश विदेशविश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में  शामिल होंगे प्रधानमंत्री  

विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में  शामिल होंगे प्रधानमंत्री  

नई दिल्ली – संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीविश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। पीएम मोदी 30 नवंबर से एक दिसंबर तक दुबई के दो दिन के दौरे पर जाएंगे।

वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन सम्मिट जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन  के पक्षों के 28वें सम्मेलन का हाई लेवल सेगमेंट है। सीओपी-28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक किया जा रहा है।

जलवायु परिवर्तन की साझा चुनौती से निपटने की दिशा में यूएनएफसीसीसी के पक्षों का सम्मेलन सामूहिक एक्शन को गति देने का एक अनूठा अवसर देता है। ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु कार्रवाई में भारत के अभूतपूर्व योगदान के रूप में पंचामृत नामक पांच विशिष्ट लक्ष्यों की घोषणा की थी।

पीएम मोदी ने उस अवसर पर मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट की भी घोषणा की थी। जलवायु परिवर्तन भारत की जी20 अध्यक्षता का एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है। भारत की अध्यक्षता के दौरान नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा और अन्य फैसलों को लेकर अहम नए कदम उठाए गए हैं। सीओपी-28 इन सफलताओं को आगे बढ़ाने का मौका देगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments