Sunday, June 16, 2024
Google search engine
Homeछत्तीसगढ़हवाला कारोबार रोकने अब स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में भी तैनात रहेगी आयकर...

हवाला कारोबार रोकने अब स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में भी तैनात रहेगी आयकर इंटेलिजेंस की टीम

रायपुर – छत्तीसगढ़ में हवाला के जरिए आने वाले अवैध पर नजर रखने के लिए रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में अब आयकर इंटेलिजेंस की टीम तैनात रहेगी।अब तक सीआईएसएफ और रायपुर विमानतल अथारिटी की सूचना पर ही विमानतल में आयकर विभाग की कार्रवाई होती थी।

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की यह विंग सीआईएसएफ और रायपुर विमानतल अथारिटी के साथ समन्वय कर वहां से काला धन, हवाले की रकम के लेनदेन में लिप्त लोगों की धड़पकड़ करेगा। सेटअप के लिए वित्तीय मंजूरी मिलते ही यह विंग रायपुर विमानतल में काम भी करने लगेगा। रायपुर विमानतल में ही आयकर की टीम के लिए अलग से आफिस भी खुलेगा।

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने आयकर अन्वेषण ब्यूरो के अधीन तीन गैर महानगरीय विमानतलों में एयर इंटेलिजेंस यूनिट की स्थापना करने के आदेश दिए है। बताया जा रहा है कि इसमें स्वामी विवेकानंद विमानतल रायपुर के साथ ही भोपाल और इंदौर के विमानतल भी है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अवर सचिव वैभव श्रीवास्तव ने डीजी आयकर अन्वेषण ब्यूरो(सीजी एमपी) भोपाल को पत्र लिखकर इसका बजट प्रस्ताव भेजने कहा है।

आयकर इंटेलिजेंस टीम में इंस्पेक्टर के साथ 10 सदस्य होंगे तैनात

रायपुर विमानतल में आधा दर्जन से ज्यादा आईटीओ, आईटी इंस्पेक्टर और लिपिक तैनात रहेंगे। यह अमला सीआइएसएफ के जवानों के साथ बैगेज, लगेज, स्कैनर पर बारीकी से नजर रखेगा और कुछ भी गलत दिखने पर कार्रवाई करेगा। बताया जा रहा है कि यह नवा रायपुर स्थित आयकर अन्वेषण ब्यूरो के अधीन होगा। विभाग को उम्मीद है कि इस विंग के खुलने से हवाला कारोबार हतोत्साहित होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments