Thursday, June 20, 2024
Google search engine
Homeदिल्लीचक्रवात तूफान हामून हुआ कमजोर, पराली से प्रदूषित हुई दिल्ली की हवा

चक्रवात तूफान हामून हुआ कमजोर, पराली से प्रदूषित हुई दिल्ली की हवा

दिल्ली – देश के कई राज्यों में मौसम की गतिविधियों में उतार चढ़ाव जारी है। वहीं, मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि गंभीर चक्रवात हामून अब कमजोर हो गया है और यह अब मिजोरम के दक्षिण में एक दबाव के रूप में बना हुआ है। इसके अलावा IMD ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह हल्की धुंध की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में दिन के समय आसमान साफ रहेगा, जिसके कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की भी संभावना है। 

चक्रवाती तूफान पर IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान हामून बांग्लादेश के तट को पार कर गया है। IMD ने बताया कि यह तूफान जिस समय बांग्लादेश के तट को पार किया उस समय हवाएं 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं। आईएमडी भुवनेश्वर के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि चक्रवात हामून काफी कमजोर हो गया है और यह मिजोरम के दक्षिण में एक अवसाद के रूप में बना हुआ है। उन्होंने बताया कि तूफान हामून जब जमीन पर पहुंचा, तब तक यह कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल गया। इस दौरान हवा की गति 75 किमी प्रति घंटे से 85 किमी प्रति घंटे के बीच बढ़कर 95 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई।

खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली में हर तरफ पराली का धुआं-धुआं नजर आ रहा है, वहीं दूसरी तरफ सुबह-शाम दिल्ली में कोहरे का असर भी दिखने लगा है। इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिलेगी। हालांकि, दिन के समय आसमान साफ रहेगा। इधर, दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर से खराब श्रेणी में पहुंच गई है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 256, जबकि गुरुग्राम में AQI 176 दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक, आने वाले दो से तीन दिनों तक राजधानी में सुबह के समय हल्की धुंध रहने की संभावना है।

हिमाचल में चल रही हैं बर्फानी हवाएं

हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले जनजातीय क्षेत्रों में हिमपात होने के कारण बर्फानी हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है। वहीं, मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि राज्य में अगले चार-पांच दिनों के दौरान मौसम में कोई विशेष बदलाव होने की संभावना ना के बराबर है।

यूपी-बिहार में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा। राज्य में कहीं पर भी बारिश होने की कोई संभावना नहीं हैं। यहां शाम और सुबह के समय ठंड और भी बढ़ेगी। वहीं, मौसम विभाग ने कहा कि यूपी में अगले कुछ दिनों के दौरान ठंड बढ़ने की संभावना है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments