Thursday, June 20, 2024
Google search engine
Homeछत्तीसगढ़बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 3 सांसद समेत सभी सीटिंग MLA को...

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 3 सांसद समेत सभी सीटिंग MLA को टिकट,कई हारे हुए चेहरों पर भी दांव

रायपुर – छत्तीसगढ़ भाजपा ने अपने प्रत्याशियों दूसरी सूची जारी कर दी है. दूसरी लिस्ट में कुल 64 नाम है.पहली और दूसरी सूची को मिलाकर बीजेपी कुल 85 नामों का एलान कर चुकी है. भाजपा ने 15 पूर्व मंत्री और 3 सांसद को टिकट दिया गया है.दूसरी सूची में सबसे खास बात यह है कि, बीजेपी ने लगभग सभी सीटिंग एमलए को टिकट दिया है. केवल एक विधायक बिंद्रानवागढ़ के विधायक डमरू धर पुजारी की टिकट काटी है.

जिस तरह से मध्य प्रदेश में केंद्रीय मंत्री और सांसदों को चुनाव लड़ाया गया उसकी एक छाप छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिली है. दूसरी सूची में सांसद और प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव को लोरमी, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भरतपुर सोनहत. सांसद गोमती साय को पत्थल गांव से टिकट दिया गया है.वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय कुनकुरी से उम्मीदवार बने है. पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह राज़नांदगांव से ही चुनाव लड़ेंगे. देखा जाए तो बीजेपी की पहली और दूसरी सूची को मिलाकर अब तक 90 में से 85 विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी घोषित कर दिए गए है. 85 प्रत्याशियों में आदिवासी समाज से 30, अनुसूचित जाति से 10 , ओबीसी से 31 प्रत्याशियों को टिकट दी गई है.अब तक 14 महिलाओं को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया गया है. 43 ऐसे प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है जो पहली बार भाजपा के चुनाव चिन्ह पर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. तो वहीं 50 वर्ष से कम आयु के 34 युवा प्रत्याशी है.

युवा जोश और अनुभव कमाल करेगा:साव

बीजेपी की सूची को लेकर प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि
भाजपा की दूसरी सूची में एक तरफ जहां बड़े पैमाने पर युवा और नए प्रत्याशी हैं, वहीं अनुभवी और दिग्गज नेताओं को भी पार्टी ने मैदान में उतारा है. चुनाव में युवा जोश और अनुभव कमाल करेगा और छत्तीसगढ़ में कमल खिलेगा.

कांग्रेस ने बीजेपी की दूसरी सूची पर कहा कि जिन नामों को लेकर भाजपा में सिरफुटौव्वल मची थी वही प्रत्याशी बनाये गये.15 सालों तक जनता के शोषण के आरोपियों को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है.

देखा जाए तो विधानसभा चुनाव 2023 में प्रत्याशी चयन के मामले में भाजपा ने कांग्रेस पर बढ़त बना ली है.बीजेपी अपनी दूसरी सूची जारी कर चुकी है,जबकि कांग्रेस की एक भी सूची जारी नहीं हुई है. बीजेपी ने बेमेतरा,कसडोल,अंबिकापुर,पंडरिया और बेलतरा पांच विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की घोषणा जाति गत समीकरण का पेंच फंसने से नहीं की.कहा जा रहा है इन सीटों पर भी जल्द नामों का एलान किया जायगा.अब देखना होगा प्रत्याशी चयन में बढ़त बनाने का कितना फायदा बीजेपी को मिल पाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments