Thursday, April 18, 2024
Google search engine
Homeदिल्लीमेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्र उठाएं LIC की इस स्कॉलरशिप योजना का...

मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्र उठाएं LIC की इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ, मिलेगी इतनी आर्थिक सहायता, जानें

दिल्ली – LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme: इस योजना उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा के लिए बेहतर अवसर प्रदान किए जा सकें और इस प्रकार उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि हो सके। इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति भारत में सरकारी या निजी कॉलेज/विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए प्रदान की जाती है। इसमें स्नातक स्तर पर कक्षाओं के राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद से संबद्ध औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों/औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी शामिल हैं।

योग्यता/ पात्रता

सभी उम्मीदवार जिन्होंने संबंधित  शैक्षणिक वर्ष में बारहवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष – नियमित/व्यावसायिक)/कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ डिप्लोमा उत्तीर्ण किया है और जिनके माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) है ) 2,50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। वे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। अनुदान उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो चिकित्सा, इंजीनियरिंग, किसी भी विषय में स्नातक, एकीकृत पाठ्यक्रम, किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम, सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों के माध्यम से व्यावसायिक पाठ्यक्रम के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं ।

लड़कियों के लिए पात्रता

लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए, कक्षा 10 के बाद इंटरमीडिएट / 10 + 2 पैटर्न / व्यावसायिक या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों / संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से दो साल के लिए उच्च अध्ययन करने के लिए लड़कियों के लिए विशेष छात्रवृत्ति का प्रावधान इस यौजना में हैं। अभ्यर्थी जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) 2,50,000 रूपए प्रति वर्ष रुपये से अधिक नहीं है।

वहीं, नियमित छात्रवृत्ति केवल उन्हीं छात्रों को प्रदान की जाती है जो स्नातक (या एकीकृत पाठ्यक्रमों सहित इसके समकक्ष) के लिए जा रहे हैं। यह छात्रवृत्ति स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए नहीं है।

अवधि

नियमित पात्र के लिए पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए और लडकियों के लिए दो साल की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, बशर्ते कि उम्मीदवार नवीनीकरण के लिए आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करता हो।

छात्रवृत्ति की राशि

1) चयनित नियमित विद्वान को 20,000/- रुपये प्रति वर्ष की राशि प्रदान की जाती है और यह तीन किश्तों में देय होती है।
2) चयनित विशेष बालिका के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी और छात्रवृत्ति तीन किश्तों में देय होगी।

छात्रवृत्ति राशि एनईएफटी (NFT) के माध्यम से चयनित विद्वान के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। यदि उम्मीदवार को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है, तो बैंक खाते का विवरण और आईएफएससी कोड और लाभार्थी के नाम के साथ रद्द किए गए चेक की प्रति अनिवार्य है। विलय किए गए बैंकों के मामले में, बैंक के नए आईएफएससी कोड का उल्लेख किया जाना चाहिए। जिस बैंक खाते में राशि हस्तांतरित की जानी है वह सक्रिय होना चाहिए और यदि यह निष्क्रिय है, तो विवरण प्रदान करने से पहले इसे सक्रिय किया जाना चाहिए। बैंक खाते के तहत अनुमत अधिकतम शेष राशि की भी जांच की जानी चाहिए।

आवेदन करने का तरीका

ऑनलाइन आवेदन www.licindia.in के होम पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं। एक बार ऑनलाइन आवेदन जमा हो जाने पर, उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन में उसके द्वारा प्रदान की गई ईमेल आईडी पर पावती मिल जाएगी। आगे का पत्राचार मंडल कार्यालय द्वारा किया जाएगा जिसका उल्लेख पावती मेल में किया गया है। यदि आवश्यक हो तो उम्मीदवार को बाद की तारीख में संचार के लिए अपनी सही ईमेल आईडी और संपर्क नंबर जमा करना सुनिश्चित करना होगा। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार दस्तावेज़ “जीजेएफ छात्रवृत्ति योजना 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को निर्देश” देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अगर CIBIL SCORE या क्रेडिट स्कोर बढ़ाना है तो कर लीजिए बस ये काम, आसानी से मिल जायेगा LOAN और CREDIT CARD

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments