Thursday, June 20, 2024
Google search engine
Homeट्रेंडिगशक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की संख्या पहुंची दो हजार पार

शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की संख्या पहुंची दो हजार पार

पश्चिमी अफगानिस्तान में आया भूकंप

अफगानिस्तान – पश्चिम अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या दो हजार से पार हो गई है. तालिबान के एक प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप से 465 मकान जमींदोज हो गए हैं और 135 क्षतिग्रस्त हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अफगानिस्तान में बैक टू बैक लगातार 6 भूकंप के झटके देखने को मिले. इससे पूरे अफगानिस्तान में अफरातफरी का माहौल बन गया है.

हेरात प्रांत में हुआ ज्यादा असर

हेरात प्रांत में आया भूकंप दो दशकों में अफगानिस्तान में आए सबसे घातक भूकंपों में से एक है. इस पूरे मामले पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका की खबरों के बीच तलाश एवं बचाव अभियान अभी भी जारी है.  मृतकों की संख्या और बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है.

तलाश एवं बचाव अभियान जारी

आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जन ने बताया कि भूकंप और उसके बाद आए झटकों का सबसे ज्यादा असर अफगानिस्तान के हेरात प्रांत के जेंदा जन जिले के चार गांवों पर ज्यादा देखने को मिला है. इस पूरे मामले पर अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण का कहना है कि इस भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता के तीन भूकंप के झटके भी महसूस किए गए.

2022 के भूकंप में एक हजार मौत हुई थी

पिछले साल पूर्वी अफगानिस्तान के पहाड़ी क्षेत्र में एक शक्तिशाली भूकंप आया था. तब 1000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी. वहीं, लगभग 1500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments