Wednesday, June 19, 2024
Google search engine
Homeट्रेंडिगहमास का इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला, जाने युद्ध...

हमास का इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला, जाने युद्ध की वजह

इजराइल के प्रधानमंत्री ने की ‘युद्ध’ की घोषणा

हमास ने शुरू ‘अल-अक्सा फ्लड’ ऑपरेशन

यरूशलम– हमास ने इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. हमास की ओर से इजराइल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं. हमले में इजराइल के कई रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया. इन हमलों में अभी तक 250 फिलिस्तानी और 300 इजरायली मारे गए है.वहीं हजारों जख्मी होने की जानकारी सामने आई है. इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ‘युद्ध’ की घोषणा करते हुए कहा कि उनका देश अपने दुश्मन से ‘अभूतपूर्व कीमत’ वसूल करेगा. वहीं इजराइल के रक्षा मंत्री ने बयान जारी कर कहा कि हमास ने इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है, इसमें इजराइल की जीत होगी. यह हमला पिछले कुछ वर्षों में इजराइली क्षेत्र में हुआ सबसे घातक हमला बन गया है.

हमास ने शुरू किया ‘अल-अक्सा फ्लड’ ऑपरेशन

हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर को अचानक हमला शुरू किया. उसने अपने इस हमले को ‘अल-अक्सा फ्लड ऑपरेशन’ नाम दिया है. हमास के हमले ने इजरायल के लोगों को आज से 50 साल पहले हुए योम किप्पुर युद्ध की याद दिला दी.

इजराइल और फलस्तीन विवाद 100 साल से भी ज्यादा पुराना

प्रथम विश्व युद्ध में ओटोमन साम्राज्य को हराने के बाद ब्रिटेन ने पश्चिम एशिया के इस हिस्से पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था, जिसे फलस्तीन के नाम से जाना जाता है.यह वो दौर था जब इजरायल की स्थापना नहीं हुई थी और वेस्ट लैंड से लेकर गाजा पट्टी तक का इलाका फलस्तीन का हिस्सा था. यहां पर यहूदी और अरब रहा करते थे.धीरे-धीरे यहूदियों और अरब लोगों के बीच में अपने लोगो के लिए देश बनाने की मांग उठने लगी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भी ब्रिटेन से यहूदी लोगों के लिए फलस्तीन को स्थापित करने की बात कही.दूसरी ओर बहुसंख्यक अरब अपने लोगों के लिए फलस्तीन नाम से एक नया देश बनाने की मांग कर रहे थे। यही से शुरुआत इस विवाद का जन्म हुआ, जो बदस्तूर जारी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments