Thursday, June 20, 2024
Google search engine
HomeखेलWorld Cup 2023: वर्ल्‍ड कप में होगी धन वर्षा, ICC भी होगा...

World Cup 2023: वर्ल्‍ड कप में होगी धन वर्षा, ICC भी होगा मालामाल

World cup 2023: वर्ल्‍ड कप का फाइनल मुकाबला कल यानि शनिवार को खेला जाएगा। इस बार का क्रिकेट विश्व कप हर मोर्चे पर कीर्तिमान रच रहा है। प्रसारण दर्शक संख्या की बात हो या स्टेडियम में दर्शकों की अथवा प्रायोजक और टीवी राइट्स से धन कमाने की…यह आयोजन हर लिहाज से जबरदस्त सफल रहा है। भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहले सेमीफाइनल मुकाबले को ओटीटी मंच डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिकॉर्ड 5.3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइव देखा। विश्व कप-2023 के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 20 प्रायोजकों के साथ भागीदारी की। उसके पास छह वैश्विक भागीदार हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, आईसीसी को 15 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,249 करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान है।

टीवी पर 12% ज्यादा समय
डिज्नी-स्टार के अनुसार, टीवी पर दर्शकों ने 2019 की तुलना में 12 फीसदी अधिक समय बिताया। इससे स्टार व डिज्नी को 2,500 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ।

22 हजार करोड़ तक बढ़ सकती है अर्थव्यवस्था
बैंक ऑफ बड़ौदा के अर्थशास्त्रियों की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वकप से भारतीय अर्थव्यवस्था में 22 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि का अनुमान है। अकेले 12 हजार करोड़ रुपये की कमाई टेलीविजन राइट से होगी। 2019 के विश्वकप से ब्रिटेन की आर्थिकी 3,600 करोड़ रुपये बढ़ी थी। सात हजार करोड़ की कमाई स्क्रीनिंग और टिकट बिक्री, 3 हजार करोड़ रुपये यात्रा, खरीदारी व इवेंट मैनेजमेंट से अर्थव्यवस्था में आएंगे। आईसीसी कमाई पर विस्तृत रिपोर्ट भी जारी करेगी।

10 लाख से अधिक दर्शक पहुंचे स्टेडियम
पहले सेमीफाइनल तक 42 मैचों के लिए 10 स्टेडियमाें में 10 लाख से अधिक दर्शक रोमांचक मुकाबलों के गवाह बने। भारत-पाकिस्तान मुकाबले में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक लाख दर्शक थेे।

फाइनल में जुटेंगे सितारे मोदी और ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम भी होंगे
पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्लेस के साथ स्टेडियम में बैठकर देखेंगे। खिताबी मुकाबला अजेय भारतीय टीम व ऑस्ट्रेलिया में होगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व सुपरस्टार अमिताभ बच्चन समेत कई फिल्मी सितारे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे। वायुसेना की प्रसिद्ध सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीम मैच से पहले एयर शो भी करेगी। स्टेडियम में 4,500 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments